एन के ढाभर कैंसर फाउंडेशन और टाटा मेमोरियल सेंटर ने जेनेकोलोजिकल ऑनकोलोजी पर पैन इंडिया के २६५ डॉक्टरों के साथ परेल स्थित टाटा मेमोरियल में सम्मेलन आयोजित किया था .

एन.के. ढाभर कैंसर फाउंडेशन (NKDCF) एक पंजीकृत एनजीओ है, कैंसर पिडीत लोगों के लिए वित्तीय, भावनात्मक और सामाजिक सहायता प्रदान करता है और रोगियों व उनके परिवारों के लिए साहस बढ़ाने का काम करती है।

हमारा प्रयास है कि हर कैंसर पिडीत मरीजों का इलाज एकीकृत हो, क्योंकि हम मानते हैं कि  हर व्यक्ति को कैंसर के किसी भी चरण में, देखभाल और गरिमा के साथ जीने का अधिकार है के लिए है।

हम कैंसर के उपचार, रोकथाम और कैंसर का जल्दी पता लगाने पर प्रसार के बारे में जागरूकता, मौजूदा कैंसर उपचार सुविधाओं को मजबूत बनाने के कैंसर के क्षेत्र में अनुसंधान को बढ़ावा देने और राष्ट्रीय,अंतरराष्ट्रीय,सरकार,व्यावसायिक निकायों और गैर सरकारी संगठनों के साथ बातचीत के लिए मौद्रिक और चिकित्सा सहायता प्रदान करते हैं।

कैंसर का पता लगाने शिविरों एक नई तकनीक- आय ब्रैस्ट परीक्षा (IBE) के साथ आयोजित की जाती हैं और मुक्त मैमोग्राम्स जिन लोगों ने आगे की जांच की जरूरत के लिए प्रदान की जाती हैं।

नींव की लंबी अवधि के लक्ष्य के कैंसर के रोगियों के लिए एक पूर्ण प्रशामक देखभाल और कल्याण केन्द्र शुरू करने के लिए है। इस दृष्टिकोण के माध्यम से, हम शारीरिक, भावनात्मक, आध्यात्मिक और सामाजिक सरोकारों कि उन्नत कैंसर के साथ उठता संबोधित करने के लिए करना चाहते हैं। एन.के.ढाभर  कैंसर फाउंडेशन कला केंद्र के लिए राज्य से धन जुटाना चाहता है।

कैंसर एक महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या बन गया है। महिला प्रजनन पथ और स्तन कैंसर की भारतीय महिलाओं के बीच एक उच्च घटना है। भारत में महिलाओं को रोगों से ज्यादा से ज्यादा चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।आप एनीमिया के बारे में बात करते हैं, पिछले 50 वर्षों के लिए, सरकार ने आयन टैबलेट भारतीय महिलाओं के लिए प्रदान की गई है। इसके बावजूद,  भारत में एनीमिया की समस्या सबसे ज्यादा है। तो समस्या ही सामर्थ्य और दवा के लिए उपयोग की तुलना में कहीं अधिक है। हमें और भी काम करने की जरुरत है जिससे दवाओं तक पहुंच सके। हमारे लिए यह जागरूकता, निदान, वकालत और पहुँच का चक्र पूरा करने के बारे में है। देखभाल के मानक को पुनर्परिभाषित और स्वास्थ्य के परिणामों में सुधार लाने का एक केंद्रित दृष्टिकोण के साथ,हम जिस तरह से महिलाओं की तरह के कैंसर भारत में इलाज कर रहे हैं और बदलने का एक अवसर देखते हैं। कदम से कदम, दिन-ब-दिन हम एक फर्क कर सकते हैं।

एन के ढाभर कैंसर फाउंडेशन ने टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल के साथ वैज्ञानिक सहयोग से और एसोसिएशन ऑफ जेनेकोलोजिकल ऑनकोलोजीस्ट एक महत्वपूर्ण और अद्वितीय सम्मेलन आयोजित किया था – ‘द ईयर २०१६ एंड मास्टर क्लास इन जेनेकोलोजिकल कैंसर’. आयोजन समिति के सचिव डॉ. बोमन ढाभर, आयोजक सचिव डॉ. अमिता महेश्वरी, संयोजक वैज्ञानिक समिती के डॉ. सुदीप गुता और डॉ. हेमंत टोनगांवकर व अमिश दलाल शामिल थे।

भारत में पहली बार जेनेकोलोजिकल ऑनकोलोजी का सम्मेलन हुआ है। पहले दिन के सम्मेलन में २६५ ऑनकोलोजिस्ट और ऑनकोलोजी के छात्रों ने भाग लिया था। इस सम्मेलन में जेनेकोलोजिकल ऑनकोलोजी के प्रख्यात डॉक्टरों ने हिस्सा लिया था। अंतरराष्ट्रीय स्तर से स्पेन से डॉ. जैमे परेट, ओएनजीसीओ पैथोलोजिस्ट और यूएससे डॉ. किश्ननसु तिवारी, मेडीकल ऑनकोलोजीस्ट शामिल थे।

इस सम्मेलन में नए उपचार एल्गोरिदम, लक्षित दवाओं, निदान, रणनीती के बारे में बहुमूल्य जानकारी प्रदान की गई। साथ ही जेनेकोलोजिकल कैंसर के रोगियों के प्रबंधन के लिए प्रमुख नैदानिक परीक्षण डेटा बेहतर उपयोग करता हैं।

इंटरनेशनल जर्नल जैसे ASCO, SGO, ESMO, ESGO में महत्वपूर्ण समीक्षा की गई। इन विषयों पर विचार-विमर्श और बहस जरुरी है,  जो हमारे रोगियों के लिए नए उपचार के विकल्प की बेहतर समझ में मदद कर रहे थे। रोगियों के लिए चिकित्सा निजीकृत करने के लिए नई रणनीति के विकास के लिए सबसे हाल ही में तकनीक और डेटा का ज्ञान बेस्ट प्रैक्टिस के लिए अत्यंत आवश्यक है।

जो युवा डॉक्टर इन अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों में हिस्सा नहीं ले पाते।उनके लिए यह महत्वपूर्ण है, जो इलाज का प्रबंधन और देखभाल जेनेकोलोजिकल कैंसर के रोगियों के लिए इष्टतम तरीका प्रभावित करता है कि अभ्यास के बदलते डेटा की एक महत्वपूर्ण राशि प्रस्तुत किया गया है।

सम्मेलन के अलावा NKDCF ने कैंसर की एक कार्यशाला ७ जनवरी, २०१७ को आयोजित की थी, जहां रोगियों को डॉ स्वामी निर्मलानंद सरस्वती के साथ आसन,प्राणायाम और विश्राम / ध्यान के साथ अनुभव प्राप्त हुआ।7 जनवरी 2017 को एक रोगी वकालत कार्यक्रम का आयोजन किया था। प्रतिभागियों आराम के साथ ज्ञान की बातंय बताई गई। सकारात्मक चुनौतियों का सामना करने के लिए उन्हें सिखाया गया। अंत में सभी को ताली बजाने और नृत्य के साथ खुशी से गीत गाए।

मास्टर शेफ विष्णु मनोहर और आहार विशेषज्ञ मेघना कुमारी के साथ आहार और पोषण पर एक सत्र संपन्न हुआ। दर्शकों ने भोजन और आहार के विभिन्न पहलुओं बातचीत की। श्री विष्णु मनोहर ने कैंसर रोगियों के लिए कुछ स्वस्थ व्यंजनों साझा और सुश्री मेघना कुमारी ने उन्हें आहार और भोजन पर उपयोगी और महत्वपूर्ण सुझाव के साथ रोमांचित किया।

कार्यक्रम सुश्री भारती गोलटकर की प्रेरणा के साथ सत्र संपन्न हुआ।उन्होंने मानदंड और दृष्टिकोण में परिवर्तन पर प्रकाश डाला। साथ ही उन्होंने डॉ विक्टर फैनकल से चर्चा की और उनकी लोगो थेरेपी बताई।इस कार्यक्रम में १०० से अधिक रोगियों ने हिस्सा लिया था और बहुत ही अच्छा प्रतिसाद और प्रतिक्रिया मिली है।

Print Friendly, PDF & Email